यदि आपको लगता है की आपके घर में किसी नकारात्मक ऊर्जा का वास है तो आप उस नकारात्मक ऊर्जा का पता कैसे लगायेंगे और उसे कैसे समाप्त करेंगे आप उस नकारात्मक ऊर्जा को जड़ से कैसे समाप्त कर सकते है आज हम आपको बतायेंगे की कुछ आसान उपायों द्वारा आप घर से नकारात्मक ऊर्जा को कैसे समाप्त कर सकतें है 

negative energy

नकारात्मक ऊर्जा को कैसे पहचानें —

घर में सबसे ज्यादा समय बिताने वाले शख्स (गृहणी या बुजुर्ग) को गुस्सा बहुत आता है।

यदि आसपास अधिक निगेटिव एनर्जी हो तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता। हम दुखी महसूस करते हैं, बिना किसी बात पर चिड़-चिड़ाहट होने लगती है। हमें खुद से और अपने आसपास की वस्तुओं से परेशानी होने लगती है।

निगेटिव एनर्जी हमें दिखाई तो नहीं देती, लेकिन यह अपना असर जरूर दिखाती है। क्या आप जानते हैं जिस घर में ज्यादा निगेटिव एनर्जी हो वहां अजीब-सी महक आती है। ऐसे घर में रखे हुए पेड़-पौधे ही मुरझाने लगते है, क्योंकि उन्हें वैसा वातावरण नहीं मिलता जिसमें वह पनप सकें।

नकारात्मक ऊर्जा के कारण घर में सफाई कम, गंदगी ज्यादा रहती है।

घर के लोगों से लेकर जीव, पेड़-पौधे और वस्तुएं तक निगेटिव ऊर्जा से प्रभावित होती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इस ऊर्जा को घर से बाहर करने के लिए कुछ प्रयास किए जाएं।

घर में रहने वालों के बीच रिश्ते अच्छे नहीं रहते हैं। घर में लड़ाई झगड़ा होता है।

यदि ऐसा है तो यह आपके आसपस मौजूद निगेटिव ऊर्जा का असर हो सकता है। इसके अलावा क्या आपके साथ ऐसा होता है कि दिनभर घर से बाहर रहने पर आप खुश रहते हैं लेकिन घर में प्रवेश करते ही मूड बदल जाता है?

नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने के लिए क्या -क्या करें –

हर रोज शाम को अगर साफ-सफाई करने के बाद अगर घर के बाहर दीया जलाते हैं तो नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता और बुरी आत्माएं दूर रहती हैं।

चाबियाँ को पुरातन काल से अच्छा भाग्य लाने वाला यन्त्र माना जाता है। कहा जाता है कि एक साथ तीन चाबियाँ पहनने से धन, स्वास्थ्य और प्रेम के तीन दरवाजे आपके लिए खुल जातें हैं।

निगेटिव एनर्जी को दूर भगाने का इससे आसान तरीका कोई नहीं हो सकता। यदि आपको लगता है कि आपके घर या ऑफिस का कोई एक कमरा या कोई खास कोना, निगेटिव एनर्जी से ग्रस्त है तो वहां जाएं और पूरे विश्वास के साथ जोर-जोर से ताली बजाएं।

कपूर की बत्ती या सूखा कपूर खरीद लें और इसे जलाएं। इसे जलने की जगह धुआं छोड़ना चाहिए। जलते हुए कपूर का धुँआ सारे घर में फैलाने के लिए इसे लेकर सारे घर में घूमें।इसके बाद नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकलने के लिए घर के खिड़की दरवाजे खोल दें। अगर आप चाहे तो सकारात्मक ऊर्जा को निमंत्रित करने के लिए आप थोड़ी मीठी घास भी अपने घर में जला सकते हैं

काला टरमोलाइन आपको नकारात्मक ऊर्जाओं से बचाता है, जैसे दूसरों की दुर्भावना भरी इच्छाओं से। गुलाबी स्फटिक नकारात्मक ऊर्जाओं को हटा कर सकारात्मक ऊर्जा लेन में सहायक होता है।

घर का किचन यानी रसोई साउथ-ईस्ट में होनी चाहिये। अगर संभव नहीं है तो नॉर्थ-वेस्ट दूसरा सबसे अच्छज्ञ विकल्प है। गैस को ईस्ट या साउथ-ईस्ट दिशा में रखें।
नकारात्म्क ऊर्जा ऊर्जा को दूर भगाने के लिये एक कांच के गिलास में पानी लें और उसमें एक नींबू डाल दें। इस पानी को हर शनिवार नियमपूर्वक बदलें। यह गिलास घर में सुविधानुसार कहीं भी रख सकते हैं।

घर के मास्टर बेडरूम में शीशा नहीं होना चाहिये। यदि आपके बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल या अलमारी पर शीशा लगा है, तो सोते वक्त उस पर पर्दा डाल दें। शीशा बिस्तर से दूर होना चाहिये, नहीं तो झगड़ा या बीमारी घर कर सकती है।

(Visited 18 times, 1 visits today)