पहले अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करें और फिर पूरी ताकत लगा दें

हर किसी के सपने होते हैं।  सपने चाहे छोटे हों या बड़े, इनका आपके  में जीवन बड़ा महत्व होता है। इन लक्ष्यों की प्राप्ति का सम्बन्ध हमारी ख़ुशी और भलाई से होता है। … यदि आप अपनी प्रेरणाओं पर सोचेंगे, तो बहुत संभव है । कि आपको अपने लक्ष्य से संघर्ष करने पड़ें। मिसाल के तौर पर यदि हम एक होनहार वैज्ञानिक बनना चाहतें है। तो परिश्रम और बुद्धि के बल हम अपने लक्ष्य को पा सकतें है।  वास्तव में अपने विचारों को लिखने के दौरान हमारे शब्दों की कीमत बढ़ जाती है । आपने स्वयं भी महसूस किया होगा की जो हम चाहतें है। वो आज नहीं तो कल वो हो जाता है ।

my laksy

पर आज कल के समय में आज की नवयुवा पीढ़ी  कुछ मतभेदों और पढाई के द्वारा पड़ रहे दबाव के कारण अपना लक्ष्य निर्धारित नहीं कर पातें है । और किसी अच्छे रास्ते पर जाने के भ्रम में अपना रास्ता भटक जातें है। और कभी -कभी समझाने वाले की बातें भी उन्हें  गलत लगती है। पर जब आँखें खुलती है तो बहुत देर हो चुकी होती है।

इसलिए किसी भी लक्ष्य को पाने से पहले उसके समय को निश्चित करें और धैर्य को धारण करते हुए उस लक्ष्य से जुड़े हुए ज्ञान को ग्रहण करना प्रारभ करें और अपने लक्ष्य को पाने के लिए अपनी पूरी शक्ति लगा दें निश्चित है। की आपके लक्ष्य में कई तरह की मुश्किलें आयें और हो सकता है । की हर मुश्किल एक पहेली की तरह सामने आये उससे घबराए  नहीं बल्कि हर मुश्किल को बहुत अच्छी तरह से सुलझाएं क्यूंकि हर मुश्किल हमारे लिए एक नया सबक लेकर आती है । जो हमारे लक्ष्य के हर पड़ाव को आसान बनाती है। क्यूंकि प्रकृति हमारे जीवन में जिसे भी भेजती  है। चाहे वो व्यक्ति हो या कोई मुश्किल इसके द्वारा वो हमारी परीक्षा लेने का प्रयत्न करती है। ताकि हम जान सकें की हम उस लक्ष्य तक पहुचनें के काबिल है या नहीं और इसके लिए हमें ये सिद्ध करना पड़ता है।

आइये जानते है अपने लक्ष्य  तक पहुचने के लिए कुछ जरुरी बातें —

अपने आप पर हमेशा विश्वास रखें।

किसी के बहकावे में न आयें अपने लक्ष्य पर हमेशा ध्यान रखें।

किसी के कहने पर टूटें नहीं और नकारात्मक न सोचकर सकारात्मक सोचें ।

हमेशा आने वाली मुसीबतों से लड़ने के लिए तैयार रहें ।

शिक्षित होने के पश्चात करियर बनाने के लिए हर तरफ न भाग कर अपना एक लक्ष्य चुने और उसी की तरफ बढ़ें और अपने हौसलें को हमेशा बुलंद रखें कभी निराश न हो यदि एक बार में सफलता नहीं मिलती है तो बार -बार प्रयत्न करें आपको सफलता अवश्य मिलेगी ।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *