कभी – कभी कुछ कारणों की वजह से पैरों से बदबू आने लगती है जिसकी वजह से व्यक्ति को शर्मिंदगी तथा लोगो के बीच में जाने में झिकझिकाहट महसूस होती है कभी -कभी इसके पीछे पैरों में पसीने का बहुत आना या हवा न पास होना भी कारण हो सकता है या कुछ अन्य कारण भी हो सकतें है पर कुछ घरेलु नुस्खों द्वारा पैरों से आने वाली बदबू समाप्त हो सकती है 

PAIRON SE AANE WAALI BADBOO KO GHARELU NUSKHON DWARA KAISE THIKK KAREN

आइये जानते है की कुछ घरेलु नुस्खों द्वारा पैरों से आने वाली बदबू को कैसे समाप्त कर सकतें है 

एक टब गर्म पानी में थोड़ी सी मात्रा में नमक तथा सेब के सिरके का रस डालकर पैरों को कुछ देर डूबोकर रखने से पैरों की बदबू समाप्त हो जाती है ।

कभी – कभी पैरों से बद्बू आने की वजह जूतों व मोजों का अच्छी तरह से साफ़ न होना है इसलिए जूतों और मोजों की अच्छी तरह से सफाई करें तथा हफ्ते में दो बार उन्हें धूप अवश्य दिखाएँ और जब भी इनकी सफाई करें तो बेकिंग सोडा से से अवश्य धुले इससे इसमें उपस्थित सभी बैक्टीरिया समाप्त हो जातें है ।

एक टब गर्म पानी में चाय की पत्ती की कुछ मात्रा डालकर उसमे लगभग आधा घंटा पैरों को डूबोकर रखने से पैरों से बदबू आणि समाप्त हो जाती है ।

जब भी अपने पैरों की सफाई करें तो उनको सैनीटाईजर से अवश्य साफ़ करें इससे पैरों के सभी बैक्टीरिया समाप्त हो जायेंगे और पैरों से बदबू नहीं आएगी।

अपने पैरों को कुछ देर खुली हवा लगने दें और जब भी पैरों में अत्यधिक पसीना आये तो उन्हें अच्छी तरह से साफ़ करें और खुली हवा में सुखाएं इससे पैरों से बदबू नहीं आएगी ।

गर्म पानी में कुछ मात्रा में बेकिंग सोडा डालकर अपने पैरों की सिकाई करें और पैरों को स्क्रब करें आप नीम्बू की कुछ बंदे डालकर भी सिकाई कर सकतें है इससे पैरों से आने वाली बदबू समाप्त हो जायेगी तथा पैरों में नमी आएगी और वे खूबसूरत बनेंगे ।

चावल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोएं और फिर इस पानी को छान लें। अब इस पानी में अपने पैरों को डूबोएं और देखना आपके पैरों से दुर्गंध फिर कभी नहीं आएगी।

पैरों को साफ़ करने के लिए जीवाणुरोधी साबुन का इस्तेमाल करें इससे पैर के सभी बैक्ट्यिरिया समाप्त हो जायेंगे और पैर स्वे बदबू नहीं आएगी ।

(Visited 5 times, 1 visits today)