पपीता फेस पैक कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। त्वचा के लिये पपीता गुणकारी है। इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। पपीते में उपलब्ध एंज़ाइम आपकी त्वचा को हल्का और चमक लाने के लिये प्रभावी होता है। इस फल में विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में मिलता है। जिससे त्वचा के भूरेपन को हटाना आसान हो जाता है पपीते का फेस पैक एक ऐसा उपाय है जिसके प्रयोग से हमारी त्वचा को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है और इससे चेहरा हमेशा खिला -खिला हुआ नजर आता है 

papite ka facepack

आइये जानते है की पपीते का फेस पैक कैसे बनाते है –

1. पपीता पैक बनाने के लिये पपीते को अच्छी तरह धो लें और छिल्का उतार ले और फिर पपीते के गूदे को निकालकर उसको मसलकर उसमे एक चम्मच शहद गुलाबजल चंदन पाउडर, चुटकी भार फिटकरी मिला कर चेहरे पर लगा कर 20 मिनट तक रहने दे, फिर इसे धीरे -धीरे हाथों से हटायें और फिर गुनगुने पानी दे चेहरे को साफ़ करें इससे आपके चेहरे पर निखार आता है और आपका चहरा कई दिनों तक खिला -खिला नजर आता है यह पैक त्वचा को गोरा भी बनाता है

2. आप पपीते के छिल्के तथा उसके भीतरी भाग को अपने चेहरे पर मलें। ध्यान रहे कि आपका चेहरा साफ़ होना चाहिए।छिलके को अपने चेहरे पर रगड़ते समय आँखों एवं मुंह के पास की रेखाओं ,कनपटी, गले एवं हाथों पर ज़्यादा समय लगाएं। लगाने के बाद इसे 15 -20 मिनट तक छोड़ दें एवं गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। आप इस फेस पैक का प्रयोग हफ्ते में 2 बार कर सकती हैं। इन गुणों के साथ ही पपीता में एक गुण यह भी है कि इससे नियमित स्क्रब करने से चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे हल्के हो जाते हैं और रंग भी निखरता है।

3. कच्चा पपीते के स्क्रब से भी निस्तेज त्वचा मे भी जान आ जाती है, इसके लिये लेकर कद्दूकस कर लें। इसे चेहरे पर पांच मिनट मलें फिर साफ पानी से चेहरा धो लें इसके अलावा कच्चे पपीते को कद्दूकस कर के उसमें मसूर की दाल (पाऊडर की हुई), मिल्क पाउडर और आधा चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर दो मिनट पर हल्के हाथों से मलें, फिर पांच मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इन उपायों से कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार नजर आने लगेगा।

4. जब पपीता के साथ टमाटर को मिलाया जाता है तो त्वचा के दाग-धब्बे कम होकर रंगत हल्की होती है। पैक बनाने के लिए पपीते को मैश करके उसमें कुछ टमाटर का पल्प मिलाएं। इस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो दें।

5. यदि गोरा रंग पाना चाहते हैं तो यह पैक आपके लिए बेहद फायदेमंद है। पपीता के पेस्ट में चंदन पाउडर मिलाकर पैक तैयार करें। इस पैक को तकरीबन 20 मिनट चेहरे पर लगा कर रखें उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो दें। यह पैक चेहरे की रंगत निखारता है।

6. मुल्तानी मिट्टी और पपीते को मिलाकर पैक तैयार करें। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से अतिरिक्त तेल को कम करती है और पपीता चमक लाता है। दोनों को मिलाकर पैक तैयार करें और तकरीबन 20 मिनट चेहरे पर लगाएं। यह पैक चेहरे में कसाव भी लाता है।

Please follow and like us:
error

Related posts:

फटे होंठों से बचना है तो अपनाएँ ये टिप्स
गहनों का चुनाव कैसे करें
पांच दिनों में चेहरे को गोरा कैसे बनायें
फटी हुई एड़ियों की देखभाल
अपनी आँखों की सुन्दरता कैसे पायें
मिनटों में चेहरे पर निखार कैसे लायें
जाने मसाज के क्या - क्या फायदे है
सफ़ेद दाग -धब्बों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
होंठों के कालेपन को कैसे ठीक करें
फटें हुए होंठों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
आँखों की अत्यधिक लालिमा को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
चेहरे की थकान को दूर करने के बेहतरीन उपाय
घर पर मेकअप कैसे करें
मसकारे को कैसे लगाएं
टेढ़े - मेढ़े दांतों को कैसे ठीक करें
जले कटे हुए निशानों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
सनबर्न को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे हटायें
चेहरे के लिए नीम के लेप के बेहतरीन फायदे