पुदीने की पत्तियों का स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे

आजकल संसार के अधिकतर देशों में पुदीना का उत्पादन हो रहा है। पुदीना की एक प्रकार की पहाड़ी की किस्म भी होती है।पुदीने में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, और इनसे बड़ी-बड़ी तकलीफों का इलाज होता है.। और पुदीना बहुत सारी एंटीबायोटिक दवाओं में भी काम में लिया जाता है अगर आप जानना चाहते हैं के पुदीने के क्या क्या फायदे हैं और क्या इसके औषधीय गुण है ।

PUDINE KI PATRTIYON KE SWASTHY KE PRATI  FAYDE

तो आइये जानते है की पुदीने की पत्तियां किस प्रकार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है –

यदि अचानक हिचकी आने लगे तो पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसमे चीनी की कुछ मात्रा मिलाकर धीरे -धीरे पानी के साथ लेने से हिचकी में कुछ ही देर में आराम मिलता है।

एक कप पुदीने के रस में कुछ मात्रा में कालीमिर्च तथा काले नमक को मिलाकर उबालकर चाय की तरह दिन में तीन या चार बार पीने से सर्दी -जुकाम व बुखार में आराम मिलता है।

यदि पुदीने की पत्तियों को गाढ़ा पीसकर चेहरे पर लगायें और कुछ देर बाद इसे धुल दें ऐसा करने से चेहरे की झाइयाँ ,मुहांसे तथा फोड़े -फुन्सिया समाप्त हो जाते है तथा रोजाना  इसको लगाने से चेहरे के दाग -धब्बे भी समाप्त हो जाते है ।

यदि शरीर के किसी भी भाग में चोट लगने की वजह से खून का थक्का जम गया है तो प्रतिदिन पुदीने के रस में जरा सी मात्रा में काले नमक को मिलाकर सुबह शाम सेवन करने से खून का थक्का कुछ ही दिनों में गल जाता है ।

यदि गर्मियों में कही बाहर जा रहे है तो एक कप पुदीने का सेवन करने से लू लगने का खतरा समाप्त हो जाता है तथा यह स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में मदद करता है और हमारे शरीर को गर्मी से भी बचाने में मदद करता है ।

पुदीने के रस में जरा सी मात्रा में अदरक का रस तथा शहद मिलाकर थोड़ी -थोड़ी देर पर खाने से सूखी खांसी समाप्त हो जाती है यह सूखी खांसी को समाप्त करने का अचूक इलाज है।

पुदीने की पत्तियों को पीसकर रख लें तथा सुबह शाम इसका सेवन करने से मुहं की दुर्गंध समाप्त हो जाती है तथा यहं मसूढ़ों को मजबूत करने में ,मदद करता है।

पुदीने की ताज़ी पत्तियों को पीसकर इसमे थोड़ी सी मात्रा में नीम्बू के रस को मिलाकर इसका सेवन करने से गैस की समस्या समाप्त हो जाती है तथा यह पाचनतंत्र को मजबूत करने में मदद करता है ।

 

Related posts:

क्या आप भी हैं मशरूम खानें के शौकीन, तो जानें ये रोचक बातें
अंडे खानें के हैं शौकीन, तो जानें जरूरी बातें
राजीव दीक्षित के घरेलू नुस्खे और देसी उपचार | Rajeev Dixit Home Remedies
हरी धनिया के फायदे एवं उपयोग
काली मिर्च के 5 फायदे // Five Benefits of Black pepper
गन्ने का रस पीने के 9 फायदे // Nine benefits of sugarcane juice
अंगूर के फायदे तथा नुकसान
मक्खन खाने के फायदे तथा नुकसान
काली खांसी को घरेलु उपाय द्वारा कैसे दूर करें
एनीमिया से बचने के आठ बेहतरीन उपाय
आँखों की जलन से छुटकारा कैसे पायें
मिर्गी को दूर करने के घरेलु उपाय
निमोनिया से राहत पाने के घरेलु उपचार
घरेलु नुस्खों द्वारा लम्बाई को कैसे बढायें
जलने पर कौन - कौन से घरेलु नुस्खे अपनाएँ
पेट के कीड़ों को आसानी से समाप्त करने के घरेलु नुस्खे
टमाटर के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन गुणों को जानकार आप हैरान रह जायेंगे
नाशपाती के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *