सफ़ेद बालों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें

आज की इस दौडभाग भरी दिनचर्या में प्रदूषण तथा मानसिक तनाव व् अन्य कारणों की वजह से लोगो की जीवनशैली में काफी बदलाव हो रहे है ।जो लोगो के लिए हितकर कम तथा नुकसानदेह ज्यादा है ।और ज्यादातर लोगो में बालों का सफ़ेद होना मुख्य तौर पर समस्या बनती जा रही है। और इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते है। या सीधे तौर पर वे पार्लर या डाक्टर का सहारा लेतें है और इसके लिए वो रुपयों को पानी की तरह बहाते है ।पर कभी -कभी हम नहीं जानते है की सफ़ेद बालों की समस्या को हम घरेलु नुस्खों द्वारा ठीक कर सकतें है।

SAFED BAAL KO GHARELU NUSKHE DWARA KAISE THIK KAREN

तो आइये जानते है। की सफ़ेद बालों की समस्या को हम घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक कर सकतें है –

अदरक को कद्दूकस करके उसमे शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर  बालों में तथा जड़ों में लगाने से बालों का सफ़ेद होना बंद हो जाता है। तथा बालों में चमक आती है।

नारियल के तेल में तुरई को काटकर तब तक उबालें जब तक तुरई काली न पड़ जाए ।तथा फिर इस तेल को छानकर रख लें ।और बालों में किसी भी तेल की जगह इसको लगाएं। ऐसा करने से बाल कुछ ही दिनों में काले होने शुरू हो जायेंगे ।

तिल के तेल को बालों में लगाने से तथा उसका भोजन के रूप में सेवन करने से बाल लम्बे काले व् घने बनते है। तथा सफ़ेद बाल भी समाप्त हो जातें है।

नीम्बू का रस ,टमाटर ,दही निलगिरी का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से तथा बालों की मालिश करने से बालों का सफ़ेद होना बंद हो जाता है ।और बाल नए सिरे से काले रंग के उगते है।

जब भी सिर धुलें तो सिर को धोने के लिए शिकाकाई पाउडर या माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल अवश्य करें। सिर धोने के लिए शिकाकाई पाउडर या माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें।

नारियल तेल में ताजे आमले को तबतक उबालें जब तक वह काला न पड़ जाए। फिर इसे ठंडा होने के बाद रात को सोने से पहले बालों में लगाए और सुबह गर्म पानी से धुल दें।ऐसा किअरने से३ बालों का सफ़ेद होना बंद हो जायेगा ।

सूखे हुए आवले को पानी में भिगोकर रात के समय लोहे के बर्तन में पेस्ट बनाकर रख दें। और सुबह इसमे दही नीम्बू, का रस तथा अंडा मिलाकर बालों में तथा जड़ों में लगाए फिर 15 मिनट बाद उसे धुल दें ।ऐसा करने से कुछ ही दिनों में बाल काले होने शुरू हो जायेंगे ।

प्याज का रस निकालकर उसे बालों की जड़ों में हल्के हाथों से लगाएं बाल घने व काले होने लगेंगे।तथा सफ़ेद बाल समाप्त होने लगेंगे ।

आंवला व आम की गुठली को पीसकर उसे सिर में लगाने से सफेद बाल काले हो जाएंगे।

 

Related posts:

क्या आप भी हैं मशरूम खानें के शौकीन, तो जानें ये रोचक बातें
स्वस्थ रहना है तो, खाली पेट रहें इन चीजो से दूर
अंडे खानें के हैं शौकीन, तो जानें जरूरी बातें
ठंड के दिनों में गुड़ खानें के लाजवाब फायदे
राजीव दीक्षित के घरेलू नुस्खे और देसी उपचार | Rajeev Dixit Home Remedies
दादी माँ के घरेलू नुख्से | नानी माँ के नुस्खे | आयुर्वेदिक घरेलू उपाय
आँखों की देखभाल
दाँतों के दर्द के लिए घरेलू नुस्खे
क्या है योग का हमारे जीवन में महत्त्व
बाडी बनाने के सात आसान से घरेलु नुस्खे
दांतों से कीड़े हटाने के घरेलु उपाय
निमोनिया से राहत पाने के घरेलु उपचार
विभिन्न रोगों के लिए कैसे लाभदायक है हरी मिर्च
बच्चों में दांत निकलने की समस्या को घरेलु उपचार द्वारा कैसे ठीक करें
दुबले पतले लोग घरेलु नुस्खों द्वारा सेहत को कैसे बनाये
टिंडे के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
काफी के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
कब्ज को समाप्त करने के आसान घरेलु नुस्खे
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *