दो मुहें बालों का सबसे आसान उपचार है अदरक आजमा कर तो देखें

दो मुहें बाल क्या होते है ? स्प्लिट एन्ड हेयर्स :-
Domuhen baal
हम सभी लोग हमेशा किसी ना किसी समस्या से ग्रस्त रहते ही हैं, उसमें से एक दो मुंहे बालों की समस्या भी है। बालों में पोषण की कमी और नमी की वजह से बालों के दो मुहां होने की काफी संभावना रहती है। बालों में प्रोटीन (protein) की कमी हो जाने से भी बाल दो मुंहे हो जाते हैं। लम्बे समय तक बालों को ना काटने छांटने की वजह से भी बाल दो मुंहे हो जाते हैं।

अगर आप ड्रायर्स (dryers), का उपयोग लम्बे समय से करते आ रहे हैं तो आपके बाल दो मुंहे हो जाएँ इसकी काफी संभावना हो सकती है। बालों में रसायनिक उत्पादों के इस्तेमाल से भी यह समस्या पनप सकती है। इसकी एक वजह विटामिन ई और मिनरल्स की कमी भी हो सकती है। सूरज की किरणों, धूल और पर्यावरण के प्रदूषण के अतिरिक्त संपर्क में रहने की वजह से भी बाल दो मुंहे हो सकते हैं। बार बार शैम्पू (shampoo) करने से भी यह समस्या उत्पन्न होती है। गर्म पानी से बार बार बालों को धोने से इनको नुकसान पहुंचता है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए:-

बालों की अनेक समस्याओं का एक आसान हल है हमारे घर की रसोई में मौजूद अदरक । अदरक एक एंटी बैक्टीरियल औषधि है । adrakजिसमें भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह थोड़ा एसिडिक नेचर का तो जरूर होता है पर एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसके प्राकृतिक गुण बालों को झड़ने से भी रोकते हैं और उनके पुनः विकास के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। बाल दोमुहें होने से रोकने के लिए आप को करना ये है किसी भी चीज से थोड़ी सही अदरक को कूट के अदरक के रस को बालों के आगे के हिस्से में लगाना है अगर आप ऐसा रोजाना २०- २५ दिन करते है तो आप देखेंगे आपकी दोमुहे बालों की समस्या ख़त्म हो गयी है।

आप अदरक को नियमित भोजन में इस्तेमाल करके सर के बालों को स्वस्थ रख सकते है। इसके अलावा अदरक का जूस पीना भी लाभकारी हो सकता है। इसके अतरिक्त अदरक की चाय से भी बालों को फायदा पहुंचता है। अदरक आपको अंदर से ठीक करती है। अगर आप रोज अदरक का सेवन करते है तो कुछ लोगो को गले में सूखेपन की समस्या आ सकती है। इससे बचने के लिए ऐसे लोग शहद के साथ इस्तेमाल करें।

बालों को लाभ पहुंचाने के लिए फ्रेश अदरक का उपयोग ही करें, न कि अदरक पाउडर का। अदरक पाउडर लगाने में आसान जरूर होता है लेकिन फ्रेश अदरक में मौजूद न्यूट्रिन्टस बालों को तुरंत लाभ पहुंचाते हैं।

बालों में कुछ लगाने के अलावा स्वस्थ खानपान भी काफी आवश्यक है। अपने भोजन में स्वस्थ वसा को अवश्य शामिल करें। स्वस्थ वसा का सेवन करने पर आपके बालों को नमी प्राप्त होगी। स्वास्थ्यकर वसा के उदाहरण हैं हेम्प के बीज (hemp seed), काजू, अवोकेडो, बादाम आदि। आप ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स को भी अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं।

बालों को अच्छे से सुखाएं (Gently dry hair to get rid of rough, dry, split ends)

बालों को धोने के बाद ज़्यादातर लोग ही तौलिये से अपने बालों को घिसने लगते हैं। इससे आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है और वे दोमुंहे हो जाते हैं। बालों को धीरे धीरे रगडें, जिससे आपके बाल दोमुंहे ना हों।

हलके हाथों से कंघी करने की विधि (Gentle combing technique)

अगर आप बालों के गीले रहने की अवस्था में ही इनपर कंघी करना शुरू कर देते हैं तो यह गलत है। अपने बालों को सूरज की प्राकृतिक रोशनी में या पंखे के नीचे सुखाएं और फिर कंघी करना शुरू करें। अगर आप कंघी करते समय सावधान रहते हैं तो इससे आपके बाल भी स्वस्थ रहेंगे। बालों पर कंघी करते हुए ज़्यादा दबाव का प्रयोग ना करें। बालों को कंघी करते समय जड़ के पास के बालों को पकड़ें और धीरे धीरे कंघी करें। इससे दोमुंहे बाल और बाल झड़ने की समस्या से आपको छुटकारा मिलेगा।

सोते समय बालों की सुरक्षा (Hair protection while sleeping)

अगर सोते समय आप अपने बालों को खुला रखते हैं तो इससे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है और वे दोमुंहे हो जाते हैं। आप इस स्थिति को सोते समय बालों की सुरक्षा करने की कुछ तकनीकों की मदद से सुलझा सकते हैं। सोने से पहले बालों पर कंघी करके चोटी बना लें। यह एक बेहतरीन स्वरुप है और इससे आपके बाल भी नहीं टूटते।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *