अक्सर धूप में ज्यादा देर तक रहने से त्वचा झुलस जाती है। इसे हम आम भाषा में त्वचा का जल जाना भी कहते है और इसी समस्या को सनबर्न की समस्या भी कहतें है। अधिकतर यह समस्या तेज धूप में ज्यादा देर तक रहने से ही होती है ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि सूर्य की किरणों का सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है जिसके संपर्क में आने से हमारी त्वचा झुलस जाती है और उसका रंग काला पड़ जता है। इससे त्वचा में काफी नुकसान देखने को मिलता है। इसके अलावा हमारी त्वचा काफी रूखी और बेजान भी हो जाती है ।

SKIN KO SUN-BURN SE KAISE BACHAAYEN

तो आइये जानते है की कुछ उपायों के द्वारा सनबर्न की समस्या से कैसे आराम पाया जा सकतें है –

एक चम्मच नीम्बू के रस के में दो चम्मच दही को मिलाकर उसे अच्छी तरह से मिलाकर इसे झुलसी हुई त्वचा पर लगाने से त्वचा को आराम मिलता है तथा त्वचा का कालापन भी समाप्त हो जाता है ।

एक चम्मच एलोवेरा के रस को झुलसी हुई त्वचा पर लगाने से झुलसी हुई त्वचा को आराम मिलता है तथा उसका कालापन भी समाप्त हो जाता है और यदि कहीं भी बाहर जाने से पहले यदि त्वचा पर एलोवेरा का जेल लगाया जाए तो बाहर जाने पर भी त्वचा पर धूप की किरणों का कोई असर नहीं पड़ता है तथा यह त्वचा को सनबर्न से बचाने में भी मदद करता है ।

थोड़ी सी मात्रा में शहद और आधा चम्मच नींबू के रस को लें और उसे अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को झुलसे हुए भाग पर 10 मिनट तक लगाएं।फिर इसे ठन्डे पानी से धुल दें ऐसा करने से झुलसी हुई त्वचा को आराम मिलेगा तथा त्वचा का कालापन भी समाप्त हो जायेगा।

धूप के प्रभाव से झुलसी हुई त्वचा पर कच्चे आलू को काटकर मालिश करने से झुलसी हुई त्वचा को आराम मिलता है तथा त्वचा का कालापन भी समाप्त हो जाता है ।

तेज धूप की वजह से झुलसी हुई त्वचा की बर्फ से सिकाई करने से झुलसी हुई त्वचा को आराम मिलता है तथा यह त्वचा के कालेपन को भी समाप्त करने में मदद करता है ।

हरे पुदीने के पत्तों को पीसकर झुलसी हुई त्वचा पर लगाने से झुलसी हुई त्वचा को आराम मिलता है तथा यह त्व्काचा को हुई हानि को पुनः ठीक करता है और त्वचा के काले पन को भी समाप्त करने में मदद करता है ।

कुछ बादामो को  रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह उनका पेस्ट बनाएं। अब इसमें 1-2 चम्मच दूध डालें और अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को टैनिंग वाली त्वचा पर लगाएं। झुलसे भाग पर बादाम का तेल लगाने से भी काफी फायदा होता है।

Please follow and like us:
error

Related posts:

१५ मिनट चेहरे के सारे दाग धब्बो का सफाया बस ये फेस पैक लगाएं
फटे होंठों से बचना है तो अपनाएँ ये टिप्स
चेहरे के दाग धब्बे दूर करने वाले ५ घरेलू उपाय | 5 Remedies to remove Dark spots & acne marks
चेहरे पर मेकअप से पहले ध्यान देने योग्य बातें
गहनों का चुनाव कैसे करें
पुरानी चूडियों और कड़ो को नया बनाने के ६ बेहतरीन उपाय
चेहरे से रोयें को कैसे हटाये
पपीते का फेसपैक बनायें चेहरे पर निखार पायें
अपनी आँखों की सुन्दरता कैसे पायें
टमाटर के कई तरह के फेस पैक घर पर कैसे बनायें
जाने मसाज के क्या - क्या फायदे है
आईलाइनर लगाते समय की -किन बातों का ध्यान रखे
सफ़ेद दाग -धब्बों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे दूर करें
चेहरे से तिलों को कैसे गायब करें
फटें हुए होंठों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
टेढ़े - मेढ़े दांतों को कैसे ठीक करें
जले कटे हुए निशानों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
आँखों की पलकों को झड़ने से रोकने के घरेलु नुस्खे