दाँतों को स्वस्थ रखने के लिए रखें इन ५ बातों का ध्यान

teeth

ब्रश करना- दिन में दो बार ब्रश करना उतना ही जरूरी है जितना भोजन करना. अक्सर हम रात को, आलस के चक्कर में ब्रश करना टाल देते हैं. लेकिन, ये कुछ पलों का आलस हमें कई बार डेंटिस्ट के चक्कर लगवाकर सारी कसर निकाल देता है.

फ्लोस्सिंग– जो काम ब्रश नहीं कर पाते, उनके लिए फ्लोस्सिंग की जरूरत पड़ती है. ये दांतों के तह में जाकर, वहाँ छुपे अन्न के कण निकाल देता है. कम से कम दिन में एक बार नियमित रूप से फ्लोस्सिंग करनी चाहिए. इसके लिए आप किसी भी साफ़ धागे का प्रयोग कर सकते हैं.

तम्बाकू का निषेध– तम्बाकू छोड़ने से सबसे पहले तो आप किसी भी किस्म के कैंसर के होने का खतरा कम कर देते हैं. ना ही सिर्फ माउथ कैंसर बल्कि कई अन्य मौखिक बीमारियाँ भी कम असरदायी साबित होंगी, अगर आप तम्बाकू का प्रयोग नहीं करते हैं. किसी भी किस्म की तम्बाखू, वो धूम्रपान हो या गुटखा, आपके दांतों, मसूड़ों से लेकर संपूर्ण मुख पर गहरा आघात करता है. इससे ना सिर्फ दांतों के रंग पर खतरा होता है बल्कि सांस सम्बन्धी कई बीमारियाँ हो जाती हैं. अगर, आपने धूम्रपान कर भी लिया तो उसके बाद कुल्ला और किसी माउथ फ्रेशनर का सेवन बहुत जरूरी है.

शराब का परहेज– इन पदार्थों में मौजूद कॉर्न सिरप या फ़ूड डाई, आपके दांतों को बदरंग बना देते हैं. इनका प्रयोग आपके मसूड़ों के लिए भी काफी घातक साबित हो सकता है.

कैल्शियम तथा अन्य विटामिन्स का सेवन- दांतों की सेहत के लिए कैल्शियम अति-आवश्यक है. कैल्शियम, आप दूध या दूध से बने किसी भी पदार्थ से ले सकते हैं. आप चाहें तो अलग से कैल्शियम टेबलेट भी ले सकते हैं. अन्य विटामिन्स में विटामिन डी और विटामिन बीकाम्प्लेर, दांतों में चिपकने वाले भोजन से दूरी बनाना या उसके लिए जरूरी उपाय करना स्वस्थ दांतों की पहली सीढ़ी है.क्स, संपूर्ण मौखिक स्वास्थय के लिए बहुत लाभकारी होते हैं.

इनके अलावा, इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है की आप क्या और कैसा खाना खा रहे हैं. बहुत ज्यादा गर्म या ठंढे खाने से परहेज करना अच्छा रहता है.

Related posts:

अदरक के दस बेहतरीन फायदे
एक स्वस्थ जीवन जीने के उपाय -
अंगूर के फायदे तथा नुकसान
मक्खन खाने के फायदे तथा नुकसान
क्या है योग का हमारे जीवन में महत्त्व
दांतों के दर्द का घरेलु उपचार
टांसिल को दूर करने के घरेलु उपाय
आँखों से पानी निकलने के घरेलु नुस्खे
गले के दर्द से आराम कैसे पायें
निमोनिया से राहत पाने के घरेलु उपचार
जोड़ो के दर्द में आराम कैसे पायें
डेंगू बुखार को दूर करने के घरेलु नुस्खे
विभिन्न रोगों के लिए कैसे लाभदायक है हरी मिर्च
बवासीर को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
आँखों की अत्यधिक लालिमा को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
जलने पर कौन - कौन से घरेलु नुस्खे अपनाएँ
जले कटे हुए निशानों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
कब्ज को समाप्त करने के आसान घरेलु नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *