लखनऊ। अजवाइन को मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है, ये तो सभी जानतें है। लेकिन क्या आपको पता है कि अजवाइन  न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है बल्कि कई बीमारियों को दूर भी रखता है।

अजवाइन का पानी

आप की जानकारी के लिए बता दें की, अजवाइन में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, आयोडीन, केरोटिन जैसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं। यदि रोजाना सुबह आधा चम्मच अजवाइन को उबालकर पिएंगे तो कई समस्याओं आपसे दूर रखेगा।

Image result for अजवाइन का पानी इन 10 बीमारियों से रखता है, दूर

1- सिरदर्द हो या पेट दर्द हो सिर्फ एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन दाल कर गर्म करके ठंडा कर लें जब वो नार्मल हो जाए तब इस पानी को पीजाए जिससे आपको  जल्द आराम  मिलेगा।

Image result for अजवाइन और काला नमक

2- अजवाइन के पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से भी खांसी की समस्या को दूर की जा सकती है।

Image result for अजवाइन और काला नमक

3- अस्थमा के मरीज यदि रोजाना अजवाइन का पानी पिएंगे तो कुछ ही दिनों में इसका असर आपको देखने को मिल जाएगा और धीरे-धीरे यह समस्या खत्म भी हो सकती है। यह सर्दी और कफ की प्रॉब्लम को दूर करता है।

Related image

4- यदि आप अजवाइन को रात में ही किसी स्टील के बर्तन में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह-सुबह इसके पानी को निकाल कर पिएंगे तो एसिडिटी की समस्या हमेशा दूर रहेगी। यह इनडाइजेशन की प्रॉब्लम दूर करके एसिडिटी से राहत दिलाता है।

Related image

5- अगर आप मोटापे से परेशान है और बिना एक्सरसाइज किए वजन घटाने की सोच रहे हैं तो रोजाना अजवाइन का पानी पीकर ऐसा किया जा सकता है। यह शरीर के मोटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है।

Image result for अजवाइन और काला नमक

6- अजवाइन का पानी न सिर्फ खाना डाइजेस्ट करने में हेल्प करता है बल्कि पाचन तंत्र को सक्रिय भी रखता है। यदि आपको अक्सर पेट से जुड़ी समस्या बनी रहती है तो रोजाना अजवाइन का पानी पीना चाहिए।

Image result for अजवाइन के पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर

7- पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए अजवाइन का पानी जरूर पिया जा सकता है। यह कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

Image result for अजवाइन का पानी इन 10 बीमारियों से रखता है, दूर

8- अजवाइन का पानी कई बीमारियों को दूर करने में कारगर है। अगर दांत में कोई दर्द हो या फिर मुंह की दुर्गंध की समस्या हो तो एक हफ्ते तक रोजाना अजवाइन का पानी पीने से यह परेशानी दूर हो सकती है।

Image result for भीगी हुई अजवाइन

9- यदि आपको डायबिटीज क समस्या है और आप दवाईयां खाने के बाद भी कोई असर नहीं पड़ रहा है। तो अजवाइन का पानी पीने से आपको फायदा मिल सकता है। यदि इसका पानी आप रोजाना सुबह पिएंगे तो जल्द असर कर सकता है।
Related image

10- रोजाना अजवाइन का पानी पीने से हृदय संबंधित समस्या नहीं होती है। यदि कोई हार्ट से जुड़ी परेशानी हो तो यह पानी फायदेमंद हो सकता है।Related image

Please follow and like us:
error

Related posts:

क्या आप को पता है, कॉम्बीफ्लेम टैबलेट किस तरह से आप के शरीर को खोखला बनाती है
गले की खराश से तत्काल राहत पाने का घरेलू उपाय
एक मिनट में कारगर फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार || Phode Funsi Ka Ghareelu Ilaj
दही का उपचार एवं प्रयोग एवं फायदे
कच्चे केले के चिप्स कैसे बनाये
शिमला मिर्च के प्रयोग तथा गुण
इलायची के फायदे
काला नमक के फायदे
क्या हमारे समाज में आज भी नारी शिक्षित है।
प्रदूषण एक गहन समस्या
संतरे के फायदे तथा उपचार --
सिर्फ पंद्रह दिनों में बालों को लम्बा ,घना व मजबूत कैसें बनाये
सात दिनों में मोटापा कैसे घटाएं
कमजोर हड्डियों को मजबूत कैसे बनायें
टीबी को दूर करने के घरेलु नुस्खे
गुनगुनी धूप सेंकने के बेहतरीन फायदे
जायफल के बेहतरीन फायदे
फाइलेरिया में घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे आराम पायें