टीबी अधिकतर फेफड़ों में होने वाली बिमारी है पर यह हमारे शरीर के किसी भी हिस्से में कभी भी हो सकती है टीबी अक्सर संक्रमण के द्वारा फैलती है यह एक संक्रामक बिमारी है इसके होने पर पूरे फेफड़े में इन्फेक्शन फ़ैल जाता है इसके होने पर डाक्टर से सलाह अवश्य लेना चाहिये पर कुछ घरेलु नुस्खों द्वारा हम टीबी से रहत पा सकते है 

tibi ko gharelu nuskhon dewara kaise thik karen

 

आइये जानते है की कुछ घरेलु नुस्खों द्वारा हम टीबी में रहत कैसे पा सकतें है –

पीपल के पेड़ की जड़ को जलाकर राख को बकरी के गर्म दूध में मिला कर प्रतिदिन सुबह शाम समय से सेवन करने से यह रोग समाप्त हो जाऐगा।इसमें आप अपने स्वादानुसार चीनी शहद मिला सकते हैं।

पके हुये केले को मसलकर उसमे नारियल पानी तथा उसमे आवश्यकतानुसार मिश्री या शहद और दही को मिलाएं और इसका दिन में दो बार सेवन करें  आप केले के जूस का सेवन भी कर सकतें है ऐसा करने से टीबी में आराम मिलेगा।

आंवला में एंटीफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है आवला का जूस बनाकर उसमे एक चम्मच शहद को मिलाकर प्रतिदिन इसका सेवन करना चाहिये।

अखरोट टीबी की बिमारी से लड़ने के लिए एक बेहतरीन उपाय है इसलिए अखरोट को पीसकर उसमे लहसुन की कुछ कलियों को कुचकुचाकर तथा उसमे मख्खन को मिलाकर सुबह शाम सेवन करने से टीबी में आराम मिलता है।

पत्थर वेआले कोयले की राख को रोज सुबह शाम घी ,दही या गाय के दूध के साथ लेने से टीबी जड़ से ख़त्म हो जाती है यह टीबी के उपचार के लिए रामबाण इलाज है।

थोड़े से मक्खन में कुछ काली मिर्चों को डालकर तथा एक चुटकी हींग को डालकर उसे अच्छी तरह पकाकर उसे पीसकर दिन में कई बार बराबर मात्र में लेने से टीबी में आराम मिलता है।

रोज़ सुबह और शाम को जब पेट खाली हो, आधा कप प्याज का रस एक चुटकी हींग डाल कर पिए, एक सप्ताह में टीबी की बिमारी में आराम मिलेगा ।

संतरे के जूस में नमक ,शहद को मिलाकर सेवन करने से टीबी किओ बिमारी में फायदा होता है ।

सहजन के पत्ते को  उबालकर उसमे नमक,काली मिर्च और निम्बू का रस मिलाएं| और  रोज सुबह  खाली पेट सेवन करें ऐसा करने से टीबी में आराम मिलता है ।

 

Please follow and like us:
error

Related posts:

क्या आप भी हैं मशरूम खानें के शौकीन, तो जानें ये रोचक बातें
ठंड के दिनों में गुड़ खानें के लाजवाब फायदे
बाजरा खाने के ६ बेहतरीन फायदे// Six Benefits of Pearl Millet
नाखुनो की साफ सफाई और सुरक्षा
लौंग के फायदे एवं उपचार -
काली मिर्च के 5 फायदे // Five Benefits of Black pepper
केले के 8 असरदार फायदे
प्रदूषण एक गहन समस्या
लहसुन के उपचार तथा फायदे --
पीलिया से बचने के घरेलु उपाय
गठिया ,बाईं का घरेलू उपचार
शरीर से विषैले पदार्थ को निकलने के नौ आसान उपाय
मिर्गी को दूर करने के घरेलु उपाय
पेट दर्द के घरेलु उपचार
हाथ पैर में दर्द तथा सूजन के घरेलु उपचार
घड़े के पानी पीने के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
काफी के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे
बुखार को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे कम किया जाए