टिंडे के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे

टिंडे को हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते है ।इसे हम मुख्य रूप सब्जियों के रूप में इस्तेमाल करते है। यदि हम टिंडे की मुख्य तौर पर उत्पादन के बारे में बात करे तो यह समस्त भारत में पंजाब,उत्तर प्रदेश ,राजस्थान एवं महाराष्ट्र में सब्जी के रूप में इसकी खेती की जाती है | आयुर्वेदीय प्राचीन ग्रंथों में इसका उल्लेख प्राप्त नहीं होता | इसके फलों में प्रोटीन,वासा,खनिज द्रव्य तथा कार्बोहायड्रेट पाया जाता है।.और इनमे उपस्थित विटामिन्स की वजह से ही यह स्वास्थ्य के प्रति बेहद फायदेमंद माना गया है ।

TINDE KE SWASTHY KE PRATI BEHTAREEN FAYDE

आइये जानते है की टिंडे के स्वास्थ्य के प्रति बेहतरीन फायदे कौन -कौन से है –

टिंडे में उपस्थित फाइबर गुण की वजह से यह पाचन शक्ति को ठीक रखता है तथा कब्ज ,गैस आदि समस्याओं को करता है और पेट की अच्छी तरह से सफाई करके पाचन शक्ति को बढाने में मदद करता है ।

टिंडे में उपस्थित उचित मात्रा की कैलरी की वजह से यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है तथा दिल की होने वाली समस्त बीमारियों से बचाने में मदद करता है पर हमे हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिये। की इसकी डाईट हमेशा बराबर मात्रा में हो इसके कम या ज्यादा मात्रा होने पर यह स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है ।

किसी भी चोट या सूजन पर टिंडे के रस को निकालकर व गर्म करके चोट वाले स्थान पर मालिश करने से चोट व सूजन कुछ ही समय में समाप्त हो जाते है। तथा बाद में भी मालिश करते रहने से चोट के निशान भी समाप्त हो जाते है ।

टिंडा आंतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है ।इसलिए इसका नित्य सेवन करने से  इसमें मौजूद पानी यूरिन इन्फेक्शन से बचता है और साथ ही खून को भी साफ़ रखता है ।इससे हमारा स्वास्थ्य स्वस्थ रहता है तथा चेहरे पर चमक आती है ।

टिंडे का अपने भोजन में लगातार सेवन करते रहने से यह हमारे शरीर में उपस्थित अनावश्क चर्बी को समाप्त करता है ।जिससे शरीर का मोटापा घटता है जो शरीर के काफी लाभदायक है ।आप टिंडे के जूस को भी प्रतिदिन की दिनचर्या में शामिल कर सकते है ।

टिंडे में उपस्थित विटामिन की वजह से यह महिलाओं में होने वाले कैंसर के खतरों को समाप्त करता है ।जिससे उन्हें कैंसर के खतरे कम हो जाते है  ।

Related posts:

चुकंदर के फायदे और नुकसान एक नजर में // Chukandar Ke Fayede Aur Nuksaan
दादी माँ के घरेलू नुख्से | नानी माँ के नुस्खे | आयुर्वेदिक घरेलू उपाय
बाजरा खाने के ६ बेहतरीन फायदे// Six Benefits of Pearl Millet
हरी बीन्स खाने के सात बड़े फायदे | 7 Big benefits of green beans
नाखुनो की साफ सफाई और सुरक्षा
नीम का पेड़ पत्ती तथा उसके फायदे - Benefits & Uses of Neem
अंगूर के फायदे तथा नुकसान
कमजोर हड्डियों को मजबूत कैसे बनायें
काली खांसी को घरेलु उपाय द्वारा कैसे दूर करें
आँखों की जलन से छुटकारा कैसे पायें
बाडी बनाने के सात आसान से घरेलु नुस्खे
हाथ पैर में दर्द तथा सूजन के घरेलु उपचार
सफ़ेद बालों को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे ठीक करें
हिचकी को घरेलु उपायों द्वारा कैसे रोकें
चेहरे के लिए नीम के लेप के बेहतरीन फायदे
बुखार को घरेलु नुस्खों द्वारा कैसे कम किया जाए
कब्ज को समाप्त करने के आसान घरेलु नुस्खे
इन फलाहारी चीजों का सेवन करने से आप नवरात्री के दिनों में भी स्वस्थ रह सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *