क्या आप चेहरे के दाग धब्बो से परेशान है, हम सभी को कील-मुहासे, फोड़े-फुंसी आदि के वजह कभी न कभी चेहरे पे दाग धब्बे हो ही जाते है तो एक नज़र डालिए घर मे बने हुए मिश्रण पर जो सारे दाग धब्बे निकाल देगा।

चेहरे के दाग धब्बे

१- चेहरे से दाग हटाने के लिए मदार (आक) के दूध में पिसी हल्दी मिलाकर दाग-धब्बों पर लगायें तो दो सप्ताह में चेहरा साफ होने लगता है। चेहरे पर लगाए लेप को दो घंटे बाद पानी से साफ कर लें।

२- चेहरे पर यदि दाग-धब्बे हैं तो उसके लिए सिल पर दूध की कुछ बूंदे डालकर उस पर जायफल घिसें। फिर रात में सोते समय लेप को चेहरे पर लगा लें और सुबह चेहरा पानी से साफ कर लें। 31 दिन तक इस विधि का प्रयोग करें तो चेहरे से दाग या धब्बे साफ हो जाएंगे।

३- रात में 5-7 बादाम पानी में भिगो दें। सुबह उनका छिलका उतारकर कच्चा दूध सिल पर डालकर उसे घिसकर लेप बनाएं। लेप लगाने के चार घंटे बाद उसे साफ कर लें। इस प्रयोग को भी 31 दिनों तक नियमित करें।

४- शुद्ध गुलाब जल, नींबू का रस और ग्लीसरीन बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना सुबह-शाम चेहरे पर लगाने से चेहरे पर आए दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं और चेहरा मुलायम भी हो जाता है।

५-दाग धब्बों को दूर करने के लिए लाल मसूर की दाल और दूध का भी पैक बनाया जा सकता है। 1 चम्मच साफ़ और धुली लाल मसूर की दाल को कच्चे दूध में भिगोकर रखें। सुबह इसे दूध के साथ पीसकर एक दानेदार पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर हलके हाथों से रगडें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद कुछ देर तक दोबारा अपने चेहरे को रगड़कर इसे गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में इसका 2 बार प्रयोग करने पर आपको 15 दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

(Visited 46 times, 1 visits today)